अंडमान के 11 लोग तब्लीगी मरकज में हुए थे शामिल, 9 में मिला कोरोना पाॅजिटिव

पोर्ट ब्लेयर। अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह से 11 लोग तब्लीगी मरकज में शामिल हुए थे। इसमे से 9 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। सभी लोग 18 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी मरकज में शामिल हुए तथा 23 तक दिल्ली में रहे। 24 मार्च को सभी लोग विस्तारा और इंडिगो फ्लाइट से पोर्ट ब्लेयर पहुंचे। सोमवार को एक कोरोना का एक और केस पाॅजिटिव मिला जो मरकज में शामिल हुए एक व्यक्ति की पत्नी है। वह भी 24 को ही इंडिगो प्लाइट से पोर्ट ब्लेयर लौटी थी।

कोरोना वायरस के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए उप स्वास्थ्य निदेशक डाॅ. अभिजीत राय ने बताया कि अंडमान में 10 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। इनमे से नौ लोगों ने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के लिए पोर्ट ब्लेयर से 18 मार्च को विशाखापट्नम होते हुए दिल्ली पहुंचे थे। सभी लोग 23 मार्च तक दिल्ली में रहे और अगले दिन पोर्ट ब्लेयर लौटे। उन्होंने बताया कि सभी मरकजियों के परिवार वालों का भी टेस्ट कराया गया है। इनमे से एक महिला को पाॅजिटिव पाया गया है जो इन मरकजियों में से एक की पत्नी है। सभी दसों मरीजों को जी.बी. पंत अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उन्होंने बताया कि बहुत सारे लोगों को दो तरह के करंटाइन में रखा गया है।

पहले में 255 लोगों को होटल और प्रशासन के तरफ से प्राथमिक तौर पर रखा गया है जबकि 1505 लोगों को होम करंटाइन में रखा गया है। उन्होंने बताया जांच प्रक्रिया को 11 मार्च से ही शुरु कर दिया था जिसके कारण सभी संक्रमण को जल्दी से पता लगा लिया गया। उन्होंने बताया कि सभी केस मध्योत्तर अंडमान के मायाबंदर और रंगत के है। सभी लोगों को एयरपोर्ट पर ही पकड़ लिया गया तथा उन्हें सीधे करंटाइन में रखा गया जिसके कारण वायरस का कही भी फैलाव नहीं हो सका।

श्री राय ने बताया कि आज तक 114 लोगों का टेस्ट कराया गया है इनमे से केवल 10 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। सभी लोगों में यह वायरस बाहर यात्रा करने के दौरान हुआ है। उन्होंने बताया कि सोमवार को 15 सेम्पल भेजे गए लेकिन एक भी मामला पाॅजिटिव नहीं आया। मंगलवार को भी 20 सेम्पल भेजा गया है। अगर आज भी कोई मामला पाॅजिटिव नहीं निकलता है तो वायरस के प्रसार पर अंकुश लग सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Related posts

Leave a Comment